आजकल कई लोग blog पढ़ना पसंद तो करते ही है और क्यों ना करे क्योंकि blog पर वो सभी जानकारी share की जाती है जिनकी उन्हें जरूरत होती है ऐसे में एक blogger की ज़िमेदारी होती है की वो अपनी पोस्ट को एक बेहतर तरीक़े से लिखें जो visitor को पसंद आये और SEO यानी search engine optimization के लिए भी जरुरी होता है तो आज हम इसी matter पर बात करने वाले है जैसा आपको post tittle पढ़कर पता चल ही गया होगा ।

सबसे पहले हम जान लेते है की new blogger क्या गलतियां करते है एक post लिखने में

जब कोई new blogger पोस्ट करता है तो कई गलतियां कर देता है जल्दी public करने के चक्कर में वो कई ऐसी गलतियां कर बेटत्था है जिनको लेकर बाद में पछताना पड़ता है या फिर दुबारा post लिखनी पड़ती है जब वो post लिक लिखता है तो या तो उसे इसकी पूरी जानकारी नहीं होती या फिर वो visitor को अच्छे से समझा नहीं पाता और फिर अपने visitor को वो खो देता है और भी कई गलतियां हे जैसे post writting में गलती या फिर वर्ड mistakes etc. तो ये सब मैंने short में आपको समझाया है

चलिए अब हम एक SEO ready post कैसे लिखे आइये जानते हैं

(1)Writing Skill – अगर आप एक new blogger है तो ज़ाहिर सी बात है आपने कभी अपनी post online public नहीं की होगी और ऐसा है तो आप पर  बहुत ही ज्यादा pressure पड़ जाता है क्योंकि एक seo post difficult होता है लिखना? इस skill का मतलब ही यही होता है की अपनी लिखी हुई post को एक बेहतर तरीके से अपने सामने वाले को समझना जिसको वो एक ही बार में समझ आ जाए। तो इसको आप कैसे ठीक करे यह भी जान लीजिये

(1)सबसे पहले आप अपनी language में article पढ़ना शुरू कर दीजिये जिस से आपको यह noleg हो जायेगी की उस ने वो article कैसे लिखा और किस तरीके से समझया हुवा है।

(2)जब आप काफ़ी article पढ़ चुके हो तब उन्हीं में से कोई article चुने और अपने तरीके से लिखे बिच में आप चाहे तो उस article को देख सकते है मग़र आप उस article से different लिखने की कोशिश करे तब ही आप अपनी writing skill को अच्छी कर पाएंगे।

(2)Post language – जिस language को आप पसंद करते है और आपको वो अच्छे से आती है उसी में आप post को लिखे ताकि आपके visitor उसको पसंद करे आप चाहें तो Hindi को ही चुन सकते है क्योंकि यह लगभग India में सबको आती है और इसमें आपको कोई परेशानी नहीं होगी और होंगी तोभी आप इसे बिना किसी दिक्कत के ठीक कर सकते है और आप इस माद्यम से एक SEO ready post आसानी से लिख सकते हैं।

(3)Extra editing – जब आप एक post लिख लेते है तो उसमें newbyy कई गलतियां कर देते है जैसे कई चीज़े extra ड़ाल देना अपनी post को colorful बना देना जो कि एक बहुत ही बड़ी वजह बन जाती है और इसे google भी पंसन्द नहीं करता है और vistor तो दुर की बात है इस लिए बेहतर है आप सिर्फ अपने content पर focus करे ना कि post की designing में लगे रहे।

(4)Perfect Editing – जब आप post लिखे उस से पहले आप अपने post dashbord के सभी tool को use करना सिख ले ताकी post लिखते समय आपको सभी tool का इस्तमाल करना आ जाए इस से आप अपनी post की perpect editing कर पाएंगे जैसे अच्छे से head,1,2,3 और link add करना color को use करना जो कि seo post के लिए बेहत जरुरी हैं।

(5)Tools using – जैसे मेने अभी वाले point में बताया है की tool का भी use कितना जरूरी है आप ठीक ढंग से इनका use करोगें तो visitor के साथ google भी इसे like करेगा जैसे हम notbook में करते है वैसे ही heading,tag,subheading,Alt,space,tab,link,color,highlight word ,coma, और भी बहुत है जिनका use सिर्फ उसी जगह हो जहाँ इनकी जरूरत हो बेवजह भी use न करे।

(6)Full information – यह देखने को बहुत मिलता है कुछ blogger आधी-अधुरी जानकारी share कर देते है वो किस वज़ह से करते है या तो उनको full details मालूम नहीं है या फिर वक्त की कमी की वजह से वो ऐसा करते है अगर आपको मालूम नहीं है तो में बता देता हूँ ऐसा करने से आपको सिर्फ traffic नुक्सान नहीं होगा बल्कि आपकी site या blog की rank और यहाँ तक की आपका adsense भी ख़तरे में पड़ सकता हैं और seo post तो वो होंगी ही नहीं क्योंकि जो visitor को अच्छा न लगे वो seo ready कैसे हो सकती हैं।

(7) WordPress Seo/Blogger Seo – अगर आप wordpress का use करते है तो और भी अच्छा है आप वहा yoast seo को follow करके अपनी post को seo ready कर सकते है वहां आपको तोड़ी help मिल जाती है लेकिन आप blogger पर है तो आप को खुद को अपना seo बनाना होगा कहने का मतलब है की वो वो सब करना होगा जो की google like करता है वो सब आप स्वम्  को ही पता करना होगा कैसे आप seo post कर सकते है तो आपको blogger पर तोड़ा मुस्खिल होगा post seo को ठीक करना पर आप चिंता न करे कभी कभी google सिर्फ visitor की demand पर ही work करना है और अगर आप चाहें तो कही से SEO Training भी ले सकते हैं।

(8)Word mistake – आज में आपको कई new blogger है जिनको 2 साल हो गये blogging करते हुए उनकी website व् blog पर कई ऐसी गलतियां मिलेगी word mistake जिन्हें शायद वो ठीक करना नहीं चाहते या उन्हें वो नज़र-अंदाज़ कर देते है वो भी hinglish blog पर खेर जाने दो में उनका नाम तो नहीं ले सकता लेकिन जब भी आप post public करें उस से पहले आप स्वम एक बार उसे जरूर पढे और अपनी word mistakes को ठीक करे ताकी seo ख़राब ना हो और visitor भी पसंद करें।

(9)Focus on keywords – यह सबसे बड़ी बात या trick जो वि हो आपको किसी blogger ने नहीं बताई होंगी और बताई भी है तो सिर्फ short में ताकी आप कुछ ज्यादा इसके बारे में न जान पाए और आप कभी seo ready post न लिख पाए अगर बताई हो तो हमें comment में उस blog का adrress set कीजिये तो चलिए अब पता करते है focus keyword है क्या? आप अपनी post में जिस keyword में जोर देना चाह रहे है उसे focus keyword कहते है या तो इसे highlight किया जाता है या फिर ऐसी जगह इसका use किया जाता है जहाँ visitor की नज़र direct उसी पर जाती है example-Focus keywords क्या है?

(10) SEO Post कैसे लिखें – जहाँ तक मुझे पता है आप newby है तो seo post न लिखे सिर्फ visitor के लिए एक अच्छी content वाली post लिखें आपको seo की जरूरत ही नहीं होंगी इसकी वजह यह है क्योंकि google खुद visitor को follow करता है अगर visitor को आपकी post पसंद आ गई तो उसका seo खुद-म-खुद बन जायेगा और फिर seo आपकी post को follow करने लगेगा और आपकी post की rank बढ़ती जाएगी।

Finaly Word – तो दोस्तों यह थी हमारी seo post कैसे लिखे की पूरी जानकारी लेकिन यह पोस्ट लिखते समय मुझे ऐसे और भी point मिले है जिन्हें में जल्द ही अगली post में लाने की कोशिश करुँगा इसी के साथ आपका कोई सवाल या आपकी राय(advice) हो तो हमें comment कर सकते है ।